विश्व प्रसिद्ध महापर्व छठ पूजा, को लेकर किशनगंज में, तैयारी जोरों पर | Jagmnews |

विश्व प्रसिद्ध महापर्व छठ पूजा, को लेकर किशनगंज में, तैयारी जोरों पर | Jagmnews |

मालूम हो महापर्व छठ पूजा का मात्र कई दिन शेष रह गए हैं । जहां 7 नवंबर को विश्व भर में छठ पूजा होनी है । उन्हीं को लेकर किशनगंज में भी महा पर्व छठ पूजा की तैयारी जोरों सोरों से चल रही है। जहां किशनगंज की छठ घाटों की बात कही जाए तो नगर परिषद द्वारा किशनगंज के प्रत्येक छठ पूजा घाटों की साफ सफाई करवाई जा रही है ।
वही छठ घाटों की सफाई को लेकर नगर परिषद अध्यक्ष इंद्रदेव पासवान व भाजपा जिला अध्यक्ष सुशांत गोप प्रत्येक पूजा स्थल घाटों की जायजा ले रहे हैं । घाटों में देखे गए त्रुटियों को देख मजदूरों को लगाकर साफ करवाया जा रहा है । वही छठ पूजा के लिए सबसे उपयोगी वस्तु (डॉउरा) यानी टोकरा और डाली भी तैयार किया जा रहा है ।
मालूम हो हर वर्ष किशनगंज के कालू चौक स्थित खगड़ा स्टेडियम के करीब हजारों के तादाद में हर वर्ष छठ पूजा हेतु टोकरा और डाली बनाया जाता है । वही इस वर्ष में भी अन्य शहरों से लोग आकर यहां छठ पूजा के लिए पूजा सामग्री तैयार कर रहे हैं । वही काम कर रहे लोगों से पूछे जाने पर उन्होंने बताया कि यह कार्य वह लोग बीते 30 साल से अधिक समय से करते हुए आ रहे हैं । जहां यह कार्य करने के लिए लोग छपरा ,बलिया आदि जगहों से 1 महीना के लिए किशनगंज आए हुए हैं ।
वहीं अगर यह टोकरा बनाने की बात कही जाए तो एक दिन में एक व्यक्ति 5 से 6 टोकरा बना लेता है । जिसे 150, 200 ,300 रुपया तक एक टोकरा को भेजा जा रहा है । वही इस सभी टोकरीयो को किशनगंज समेत सिलीगुड़ी, पूर्णिया पटना, छपरा, सारण इत्यादि शहरों में बेचा जाता है ।

https://youtu.be/gQXtWRUUNlY

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *